Nokia 5310 review in Hindi

Nokia 5310

Best Features

ड्यूल सिम कनेक्टिविटी

5 दिन चलने वाली बैटरी लाइफ

सामने ड्यूल स्पीकर्स

Check price on Amazon

नोकिया बाजार में अपने कुछ पुराने पुराने मॉडलों को फिर से जारी कर रहा है जो उन लोगों को लक्षित कर रहे हैं जिन्हे अब भी अपनी जवानी या बचपन के दिनों की यादें ताज़ा करना पसंद है । अगर आप भी इन लोगो में से एक हैं तो आपको भी इस फ़ोन को ज़रूर देखना चाहिए।

Nokia  5310 जब 2007 में कंपनी ने लांच किया था तो ये फ़ोन अपने म्यूजिक फीचर्स के कारन बहुत पॉपुलर हुआ था और इसमें डेडिकेटेड म्यूजिक बटन्स दिए गए थे । इस खासियत के कारण ये फ़ोन बहोत बड़ी संख्या में बिका ।

कंपनी ने नए Nokia  5310 में भी डेडिकेटेड music  buttons  के फीचर के साथ साथ फ्रंट फायरिंग ड्यूल स्पीकर्स भी दिए हैं जिस से इस फ़ोन का ऑडियो परफॉरमेंस बहुत इम्प्रूव हुआ है ।

Specifications

RAM
8 MB
Product Dimensions12.4 x 1.3 x 5.2 cm; 88 Grams
Item model numberNokia 5310
Battery Power Rating1200
What’s in the box
Handset, Battery, Quick start guide, Micro USB charger
Special featuresDual SIM, FM Radio, Music Player

Design and Build Quality


नोकिया 5310 को पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक material से बनाया गया है, जो हाथ में बहुत हल्का लगता है।

इस फ़ोन का वजन केवल 90gram है जो की इस सेगमेंट में बहुत हल्का है जबकि इस सेगमेंट के अन्य फ़ोन्स का वजन लगभग 150 ग्राम के आस पास होता है ।

इस फ़ोन के दोनों और लाल पट्टी पर मीडिया कण्ट्रोल बटन्स दिए गए हैं जिनका इस्तमाल करके आप सांग्स को Play-pause  और ट्रैक चेंज कर सकते हैं । इसके लिए आपको फ़ोन को अपनी जेब से निकलने की भी ज़रुरत नहीं होगी ।

यह डिवाइस 3.5 मिमी हेडफोन जैक और दो फ्रंट-फायरिंग स्पीकर के साथ आता है, जो लोग बिना earphones  का use  किये लाउड म्यूजिक सुन्ना पसंद करते है ये फ़ोन उनके लिए बना है ।

Display and Camera

नोकिया 5310 में 2.4 इंच का क्यूवीजीए एलसीडी है जिसका रिज़ॉल्यूशन 240 x 320 पिक्सल है।

ये फ़ोन का डिस्प्ले अंदर और भहर प्रयोग करने के लिए उपयुक्त है । इसकी ब्राइटनेस शानदार है । सीरीज 30 वाला ऑपरेटिंग सिस्टम इसे देखने और प्रयोग करने में शानदार बनता है ।

इसके कलर्स बहोत डार्क और ब्राइट नहीं हैं लेकिन एक फीचर फ़ोन के अनुसार ये बहोत अच्छा है ।

इसके रियर में 0.3 मेगापिक्सेल का VGA कैमरा है जोकि फ़्लैश के साथ आता है जिसके उपयोग से आप decent  फोटोज ले सकते हैं ।

Battery life

इस फीचर फोन में 1200mAh की ली-आयन रिमूवेबल बैटरी आपके उपयोग के आधार पर एक बार चार्ज होने पर 6 दिनों तक चलेगी।बंडल किए गए चार्जिंग एडाप्टर के साथ शून्य से सौ तक इस डिवाइस को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 1-1.5 घंटे लगते हैं।

Miscellaneous Features

हमने पहले ही उल्लेख किया है कि नोकिया 5310 एक संगीत-केंद्रित फीचर फोन है। यह एक समर्पित एसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है जो 32 जीबी तक मेमोरी expansion support करता है।

इसमें दिए गए फ्रंट फायरिंग ड्यूल स्पीकर बहुत loud  हैं लेकिन इसमें आप बहुत अच्छे bass  की उम्मीद नहीं कर सकते।

इस फीचर फोन में संगीत सुनने के लिए वायरलेस ईयरफोन का उपयोग करने के लिए ब्लूटूथ सपोर्ट है, साथ ही आप इस फ़ोन में FM का प्रयोग बिना इयरफोन्स के कर सकते हैं ।

Verdict

अगर आप ऐसा फ़ोन ढूंढ रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन से साथ साथ आपके म्यूजिक प्लेयर और सेकेंडरी फ़ोन की कमी पूरी कर दे तो आप इस फ़ोन को खरीदने में गलत नहीं हो सकते ।

आपको ये ध्यान रखना होगा की इस फ़ोन का प्राइस थोड़ा ज़्यादा है और आप इस फ़ोन की इस समय की कीमत जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके amazon पर कीमत जान सकते हैं ।

Pros
  • Media control shortcuts
  • Wireless FM radio
  • Bluetooth connectivity
Cons
  • Average build quality
Check price on Amazon

1 thought on “Nokia 5310 review in Hindi”

Leave a Comment